Popular Posts

बेयॉन्से शर्मा जाएगी से लेकर सेक्सी सेक्सी सॉन्ग तक, कन्ट्रोवर्सी में आने के बाद इन गानों की रातों-रात बदल गई थीं लिरिक्स

बेहतरीन गाने कई सालों से फिल्मों में चार चांद लगाते आए हैं। लिरिक्स राइटर अपने हर गाने को बेहतर बनाने के लिए क्रिएटिविटी और दूरदर्शिता का इस्तेमाल करते हैं मगर कई बार उनकी क्रिएटिविटी को सेंसर बोर्ड की रजामंदी नहीं मिल पाती। अब तक कई ऐसे बॉलीवुड गाने आ चुके हैं जिनकी विवादित लिरिक्स के चलते मेकर्स को लिरिक्स बदलनी पड़ चुकी है। आइए देखते हैं वो कौन से गाने हैं-

बेयॉन्से शर्मा जाएगी- खाली पीली

अनन्या पांडे और ईशान खट्टर स्टारर फिल्म खाली पीली का गाना बेयॉन्से शर्मा जाएगी रिलीज होते ही विवादों में आ गया। गाने की लिरिक्स तुझे देख के गोरिया, बेयॉन्से शर्मा जाएगी के कारण मेकर्स पर रंग भेदभाव करने के आरोप लगाए गए। साथ ही अमेरिकन पॉप स्टार बेयॉन्से ने अपने नाम पर कॉपीराइट ले रखा है जिससे मेकर्स लीगल पचड़े में फंस सकते थे। विवाद बढ़ने पर बेयॉन्से शर्मा जाएगी को बदलकर दुनिया शर्मा जाएगी कर दिया गया। गाने को यूट्यूब से रातों-रात रिप्लेस किया गया था।

सेक्सी सेक्सी सेक्सी- खुद्दार

साल 1994 में रिलीज हुई करिश्मा कपूर और गोविंदा स्टारर फिल्म खुद्दार एक जबरदस्त हिट साबित हुई थी मगर इस फिल्म का आइटम सॉन्ग सेक्सी सेक्सी सेक्सी काफी विवादों में रहा। गाने की लिरिक्स को उस जमाने के हिसाब से काफी बोल्ड माना गया था। कई लोगों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद सेक्सी शब्द को बेबी से रिप्लेस कर दिया गया। बाद में गाना बेबी, बेबी, बेबी मुझे लोग बोलें के साथ रिलीज हुआ।

अच्छे दिन कब आएंगे- फन्ने खां

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म फन्ने खां के गाने अच्छे दिन कब आएंगे पर खूब बवाल हुआ था। अच्छे दिन आने वाले हैं भाजपा का स्लोगन है जिसके कारण पार्टी के नेताओं ने इसपर खूब आपत्ति जताई थी। कुछ दिग्गजों द्वारा दबाव दिए जाने पर गाने की लिरिक्स को बदलकर अच्छे दिन अब आए रे कर दिया गया।

धन टणन- कमीने

शाहिद कपूर और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म कमीने का गाना ढेन टे नेन काफी विवादों में रहा था। गाने के बोल में तेली का तेल शब्द इस्तेमाल किया गया था। इस शब्द से तेली समाज के लोग काफी नाराज हुए थे। सेंसर बोर्ड ने मामला बढ़ने पर इस शब्द को गाने से हटाए जाने की हिदायत दी, जिसके बाद तेली का तेल को दिल्ली का तेल से रिप्लेस किया गया था।

आई वांट फख्त यू- जोकर

साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म जोकर एक बड़ी फ्लॉप साबित रही लेकिन फिल्म का गाना आई वांट फख्त यू काफी चर्चा में रहा। इस गाने की लिरिक्स में इस्तेमाल किया गया शब्द फख्त अंग्रेजी के एक आपत्तिजनक शब्द से मिलता है। फख्त का मराठी अर्थ सिर्फ तुम होता है लेकिन डबल मीनिंग सुनाई दे रहे गाने की लिरिक्स को बदलकर आई वांट जस्ट यू कर दिया गया।

राधा- स्टूडेंट ऑफ द ईयर

स्टूडेंट ऑफ द ईयर फिल्म का पार्टी सॉन्ग राधा एक जबरदस्त हिट साबित हुआ था। इस गाने की लिरिक्स में सेक्सी राधा शब्द का इस्तेमाल किया गया था। लेकिन विवादों से बचने के लिए मेकर्स ने इसे सेक्सी की बजाय देसी राधा बॉडी कर दिया।

आजा नच ले टाइटल सॉन्ग- आजा नच ले

माधुरी दीक्षित की फिल्म आजा नच ले के टाइटल सॉन्ग की लाइन, मोहल्ले में कैसी मारा मार है, बोले मोची भी खुद को सुनार है काफी विवादों में आ गई थी। इस गाने की लिरिक्स से कास्टिज्म का मुद्दा भड़क गया था साथ ही दलित नेताओं के विरोध के बाद गाने की लिरिक्स को बदलकर, मेरे दर पर दीवानों की बहार है कर दिया गया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
From Beyoncé Sharma Jayegi to Sexy Sexy Song, these songs lyrics were changed overnight after coming into the Controversy.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37O6FYp
via IFTTT

No comments:

Post a Comment

अगर आपका कोई भी सवाल है तो उसका जवाब देने मे हमे खुशी होगी।

Query Form

Name

Email *

Message *